Saturday, September 28, 2019

How to speak in English about your MOTORBIKE

In this English speaking lesson in Hindi, you will learn some useful daily English speaking phrases about describing your motorbike. With these English phrases learn how to describe the different qualities your bike has. Your English teacher Kabir enacts a conversation between Amit and Priya, Priya is keen to know from Amit about his motorbike. The sentences would first be said in Hindi and then you will hear the English version for your understanding. Repeat these sentences and improve your spoken English.
दोस्तों आप सब का बहुत बहुत स्वागत है, लेट्स टॉक के इस नये अध्याय में, मै हू कबीर और आज हम सीखेंगे कि अपनी motorcycle के बारे मे इंग्लिश मे कैसे बात की जाए।
मान लीजिये कि किसी एक दिन ऐसा होता है कि जैसे ही आप अपनी motorcycle सटैण पर लगाते हैं, पीछे से आपको एक आवाज़ आती है हाय अमित, मै तुम्हारा ही इंतेज़ार कर रही थी।
Hi, Amit! I was waiting just for you.
हाय प्रिया, क्या हाल-चाल?
Hi Priya, what’s up?
कुछ ख़ास नहीं, मै बस ये कहना चाहती हूँ कि मुझे तुम्हारी मोटर्सायकल बहुत पसंद है।
Nothing much I just want to say that I really like your motorcycle!
बहुत बहुत शुक्रिया, मुझे मेरी मोटरसायकल बहुत प्रीय है
Thanks a lot, my motorcycle is very dear to me.
ये एक सच्चे दोस्त की तरह है,कभी धोखा नही देती।
Its like a true friend and never it backstabs.
Backstabs मतलब धोखा
क्या बात है, मुझे इसके बारे में बताओ ना, क्या नाम है, कौनसा मॉडल है, इण्डियन है या इम्पोर्टेड.. सब कुछ।
Wow, tell me about it, what’s its name, which model is it, is it Indian or Imported..just everything about it!
हाँ ज़रूर, क्यों नहीं! ये तो मेरा मन पसंद विषय है, तुम जल्दी में तो नहीं हो ना?
Of course, why not! It’s my favourite topic! I hope you are not in a hurry!
बिल्कुल नहीं!
Not at all!
ठीक है, तो फिर शुरू से शुरू करते हैं।
Okay then we start from the start.
मेरी मोटरसॉयकल का नाम है रॉयल इणफील्ड, ये थंडरबर्ड मॉडल है, ३५० सीसी है का इंजन है और १०० % हिंदुस्तानी है।
My motorcycle’s name is Royal Enfield, it’s the Thunderbird model, it has 350 cc engine and is 100% Indian.
हाँ, पर ये सीसी है क्या?
Yes, but what is this cc?
सीसी का मतलब, होता है क्यूबिक सेंटीमीटर।
Full form of cc is cubic centimetre.
ये इंजन का आयतन बताता है
It tells the volume of the engine!
Volume मतलब विस्तार क्षेत्र, फैलाव
जितना ज़्यादा सीसी उतनी ज़्यादा इंजन की क्षमता।
The more the cc, the more the power of the engine.
मेरी मोटरसायकल ३५० सीसी की है, इसका मतलब ये बहुत शक्तिशाली है।
My motorcycle is ३५० सीसी which means its really very powerful
तुम्हारी मोटरसायकल कितनी तेज़ चल सकती है?
How fast can your motorcycle go?
ये १२५ किलोमीटर प्रति घंटा कि रफ़्तार से भाग सकती है।
Its top speed is 125 km per hour.
पर मै इतना तेज़ कभी नही चलाता।
But I never ride that fast.
दुर्घटना से देरी भली
Better late than never.
दुर्घटना से देरी भली का सीधा सीधा मतलब होता है, its better to be late than meet an accident. लेकिन इसके ज़्यादा असर के लिये हम English मे better late than never कहते है, यानी कि कभी ना पहुँचने से लेट पहुँचना अच्छा है।
मेरी मोटरसॉयकल मे ५ गीयर्ज़ है, और पाँचवे गीयर मे स्पीड सबसे ज़्यादा होती है।
My motorcycle has five gears and in fifth gear the speed is maximum.
मेरी मोटरसासकल ० से ६० किमी प्रति घण्टा कि रफ़्तार तक सिर्फ़ १० सैकेणड्स में पहुँच जाती है।
My motorcycle reaches from 0 to 60 kms per hour in just 10 seconds.
Amit, मुझे तुम्हारी मोटरसायकल का कलर, सिल्वर ग्रे, बेहद पसंद है, ये मेरा फ़ेवरेट colour है।
Amit I just the silver grey colour of your motorcycle, it’s my favourite colour.
शुक्रिया, मगर असल मे इसका ये रंग नही था, ये तो मैंने इसलिये करवाया क्योंकि ये मेरे पापा का पसंदीदा रंग है।
Thanks, but it’s wasn’t its actual colour, I got this done because it’s my father’s favourite colour.
Got this done मतलब करवाया कोई काम करवाना
अच्छा एक ज़रूरी बात बताता हूँ, जैसे हमारे हाथ, पैर दिल इत्यादि होते हैं, वैसे ही मोटरसायकल में भी होते हैं।
Okay, I’ll tell you something important, just as we have hands, legs, heart etc, a motorcycle also has them.
और कभी कभी हमारी तरह वो बीमार भी पड़ती है।
And at times, just like us, it also falls sick.
ऐसी बहुत सारी समानतायें हैं, मोटरसायकल और हम में।
There are many such similarities between a motorcycle and us
जब भी मै कभी अकेला महसूस करता हूँ ना, बस अपनी मोटरसायकल पर एक लंबी सैर करने निकल जाता हूँ।
Whenever I feel lonely, I just go for a long ride on my motorcycle.
सच कहूँ तो ये मेरी सबसे अच्छी दोस्त है।
To tell you the truth it’s my best friend.
मुझसे भी अच्छी अमित?
Better than me also Amit?
तुम भी क्या बच्चों जैसी बातें कर रही हो।
You are talking like kids now.
अच्छा तुम बताओ तुम्हें मेरी मोटरसायकल में सबसे ज़्यादा क्या पसंद है?
Okay, tell me what is it that you like the most in my motorcycle?
मुझे इसकी ऑवाज़ सबसे ज़्यादा पसंद है, फिर रंग और फिर तुम्हारे चलाने का अंदाज़
I like its sound the most, then the colour and then your riding style.
ये भी सही कहा तुमने, जैसे मैं चलाता हूँ।
That’s very truly said by you, the way I ride!
मुश्किल से मुश्किल ट्रैफ़िक मे से एसे ज़्ज़ुप्प से निकल जाती है मेरी मोटरसॉयकल कि सब देखते रह जाते हैं।
It just zips out of the most difficult traffic with such ease that everybody is agape.
Agape का मतलब मुँह खोल कर आश्चर्य से देखते रह जाना ease मतलब आसानी zips out मतलब फ़टाक से निकल जाना
मै अच्छे से इसीलिये चला पाता हूँ, क्योंकि मेरी मोटरसॉयकल उच्चतम तकनीक से बनी है
I am able to ride properly because my motorcycle is made with the best technology
मेरी मोटरसायकल का वज़न और डिज़ाइन मेरे लिये एकदम सही है।
My motorcycle’s weight and design is just perfect for me.
ख़ास तौर से इसका डीज़ाइन, जो सब मोटरसायकलों से अलग और नया है।
Especially it’s designed, which is new and totally different from all the other motorcycles.
अपनी मोटरसाइकिल से मैं रोज़मर्रा के कॉम के साथ साथ रेस भी कर सकता हूँ।
I can use my motorcycle as a regular city bike and I can race it too
अच्छा कितने कि पड़ी तुम्हारी मोटरसाइकिल तुमको.
Okay, how much did your motorcycle cost you?
जितनी इसकी खासियतें हैं, उनके हिसाब से बहुत ज़्यादा की नही।
Not very expensive, given its qualities.
और तो और, बाक़ी सारी 350 cc मोटरसायकलो मे सबसे किफ़ायती भी है।
Moreover, its most economical amongst all the other 350 cc motorcycles.
Economical किफ़ायती amongst सब के बीच मे ये मध्य मे
क्योंकि ये शक्तिशाली है और किफ़ायती भी तो मै इस पर लंबी यात्राएँ भी कर सकता हूँ।
Since its powerful and economical so I can also talk long rides on it.
वैसे मेरी मोटरसायकल की औसत ४० की है, मतलब कि ये एक लीटर पेट्रोल में ५० क़ीमी चल सकती है।
My motorcycle’s mileage is of 50, which means that it can travel 50 kms in one litre.
Mileage ya average मतलब किफ़ायत, यानी कितने लीटर पैट्रौल मे कितने किलोमीटर
प्रिया कभी कभी मेरा मन करता है कि मै मोटरसायकल पर बैठूँ और बस चलता जाउं चलता जाउं  कभी रुकूँ ही ना, petrol भराने को भी नही।
Priya at times I just feel like getting in my bike and go on riding forever and ever and ever never even stopping to fill the petrol also.
Bike मतलब motorcycle
हाहाहा, अमित हम सब का कभी कभी एैसा मन करता है
Haha, Amit all of us feel like that at times.
पर तुम ख़ुशक़िस्मत हो कि तुम्हारे पास इतनी अच्छी मोटरसायकल है।
But you are lucky that you have such a wonderful motorcycle.
हाँ वो तो है, पर क्योंकि तुम मेरी अच्छी दोस्त हो ओर क्योंकि तुम्हें मेरी मोटरसायकल भी पसंद है।
Yes that’s true, but since you are my good friend and also because you like my motorcycle
तो तुम भी लक्की हुई ना?
So doesn’t that make you lucky too ?
हाहाहा, तो चलो मुझे कही घुमाने ले चलो।
Hahaha, okay fine, than take me out for a ride.
ज़रूर, बस तीन दिन बाद, अभी घर पर काफी मेहमानआये हुये है।
Sure, just give me three days, as lot of guests have come over.
और परसों मेरी मोटरसायकल का डाक्टर के साथ appointment है।
And day after tomorrow my motorcycle has a doctor’s appointment
डाक्टर के पास, मतलब ?
Appointment with a doctor, what do you mean?
मतलब की मुझे मेरी मोटरसायकल की सर्विसिंग करानी है।
I meant that I’ve to get my motorcycle serviced.
Amit, ये पहेलियां बुझाना बंद करो और ज़रा खुल के बताओ।
Amit stop speaking in riddles and elaborate.
Riddles मतलब पहेलियों, speaking in riddles पहेलियों ने बोलना और elaborate माने सब खोल कर अच्छे से बताना
मोटरसायकल का डाक्टर यानी कि मोटरसायकल मकैनिक और सर्विस मतलब मोटरसायकल की पूरी जांच और मरम्मत करना।
Mechanic is a motorcycle’s doctor and servicing means to repair, restore or overhaul
Overhaul मतलब पूरी जांच करके मरम्मत करना restore पहले जैसा बना देना repair मरम्मत करना।
ये तो बहुत ज़रूरी काम है अमित
It’s an important work Amit,
कितनी बार लेकर जाते हो अपनी बेस्ट फ़्रैन्ड को डाक्टर के पास?
How many times do you take your best friend to the doctor?
हाहाहाहा, तुम भी मेरी भाषा बोलने लगी, वाह।
Hahaha, you also started speaking my language, great.
तीन महीने मे एक बार या फिर तीन हज़ार किलोमीटर के बाद, जो भी पहले पूरा हो जाये।
Either once in three months or after every 3000 kilometres, whatever happens first.
फिर तो तुम्हें हर महीने ही जाना पड़ता होगा, क्योंकि तुम चलाते भी तो बहुत हो।
Then you must be going every month, because you ride a lot.
हाँ, मगर हमेशा नही, मेरी बेस्ट फ्रैंड को भी तो हम सब कि तरह कभी कभी रेस्ट चाहीये ना?
Yes , but not always, my best friend also needs to rest like us sometimes, isn’t it ?
आज है सोमवार, तो हम मंगल, बुध, गुरू, हाँ मतलब शुक्रवार को घूमने जा रहे है, पक्का?
Today is Monday, so Tuesday Wednesday Thursday, yes, that means we are going for a ride on Friday, sure?
एकदम पक्का, अपनी मोटरसायकल की क़सम।
Absolutely sure, I swear on my motorcycle.
चलो फिर बाय।
Okay then bye.
चलिये आपका तो प्लैन बन गया मोटरसायकल के बारे मे बात करते करते, अच्छे से जाइयेगा। और
आपको ये बातचीत कैसी लगी, नीचे comments मे लिखना ना भूलियेगा।मेरे साथ बातचीत करने के लिये धन्यवाद, फिर मिलेंगे एक नये विषय के साथ। तब तक के लिये keep talking and take care.

No comments:

Post a Comment

So what is "Schwa"?

What is Schwa? is a linguistic term that refers to the most common vowel sound in English . It is pronounced as a short, unstressed, and neu...